Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 Pvt
Search News

News Posts by amishkumar~

Page#    Showing 1 to 5 of 904 news entries  next>>
  
Yesterday (13:53) यात्री तो सुधरे, पर नहीं सुधर रहीं रेल सुविधाएं (m.livehindustan.com)
Commentary/Human Interest
ECR/East Central
0 Followers
724 views

News Entry# 337761  Blog Entry# 3438275   
  Past Edits
May 21 2018 (13:53)
Station Tag: Kiul Junction/KIUL added by amishkumar~/1702584
Stations:  Kiul Junction/KIUL  
किऊल स्टेशन पर रेलयात्री सालाना रेलवे को साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा का राजस्व देते हैं, लेकिन उन्हीं यात्रियों को सुविधाएं मुहैया कराने के नाम पर रेल प्रबंधन पिछड़ जाता है।आंकड़े बताते हैं कि ट्रेनों में बिना टिकट सफर करने वाले यात्री संख्या में कमी आई है। बावजूद इसके रेलवे की आय बढ़ी ही है।इधर, रेल यात्रियों को ट्रेन में सफर से लेकर स्टेशन पर काफी समस्याएं होती हैं। ट्रेनों की लेटलतीफी से यात्रियों की परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब यात्रियों को घंटों स्टेशन पर प्रतीक्षा करनी होती है। कहीं शेड व बेंच का अभाव तो कहीं पेयजल समस्या से यात्री परेशान रहते हैं।आय बढ़ाने पर रेल प्रबंधन का पूरा ध्यान : आंकडों के मुताबिक लंबी दूरी के सफर के लिए यात्री 250 रुपये की पेनाल्टी देकर स्लीपर क्लास की टिकटें भी बनवा रहे हैं। सूरत, मुंबई एवं बंगलुरु जाने वाले यात्री, जिन्हें रिजर्वेशन नहीं मिला है वैसे यात्री...
more...
पेनाल्टी के साथ स्लीपर में सफर करते हैं। इससे भी रेलवे की आय में काफी वृद्धि हो रही है। किऊल एवं लखीसराय स्टेशन के टिकट काउंटरों पर लंबी कतार लगती है। बढ़ते यात्रियों की तुलना में टिकट काउंटरों की संख्या कम पड़ने लगी है। व्यस्त समय में टिकट लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कॉमर्शियल विभाग की मानें तो बेटिकट यात्रियों की संख्या कमने से काउंटरों पर भीड़ बढ़ रही है।अप्रैल में 46 मामले कम दर्ज, पर 50 हजार ज्यादा वसूली : 2017 अप्रैल की तुलना में 2018 अप्रैल में बेटिकट यात्रा के 46 मामले कम दर्ज किए गए। अप्रैल 2017 में जहां 2253 मामलों में नौ लाख 515 रुपये की वसूली हुई। वहीं, इस साल अप्रैल में 2060 मामले आए और 10 लाख 56 हजार 945 रुपये की वसूली हुई। रेलवे द्वारा बेटिकट यात्रियों के खिलाफ लगातार चलाए जा रहे अभियान से बड़ी सफलता मिल रही है।रेलयात्रियों का कहना- स्टेशन पर मूलभूत सुविधाएं मयस्ससर नहीं : ओम प्रकाश मंडल ने कहा कि किऊल जैसे बड़े स्टेशन शेड का अभाव है। स्टेशन से लेकर ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों की परेशानी बढ़ती जाती है। अशोक कुमार मेहता ने कहा कि दानापुर और मालदा डिवीजन के स्टेशनों पर यात्रियों की समस्याएं कम नहीं होती। ट्रेनों में जेनरल बोगी की कमी के चलते लोगों को ठूंसकर यात्रा करनी मजबूरी है।स्टेशन पर प्रतीक्षारत यात्री व्याकुल रहते हैं। ट्रेनों के विलंब से चलने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी होती है। प्रशांत कुमार राज ने कहा कि ट्रेनें समय से चले तो कुछ हद तक यात्रियों की परेशानी कम हो सकती है। संजीत कुमार वर्मा ने कहा कि किऊल का लो लेवल प्लेटफॉर्म यात्रियों के लिए परेशानियों का सबब बना है।एसआईजी की मीटिंग कर भेजी जाती है रिपोर्ट: एसएम : किऊल के स्टेशन मैनेजर सोने लाल सोरेन ने कहा कि यात्री सुविधाओं का विस्तार रेलवे के डिविजनल एवं जोनल कार्यालय स्तर से होता है।उपलब्ध संसाधन के मुताबिक सुविधाएं दी जा रही हैं। स्टेशन इंप्रूवमेंट ग्रुप यानी कि एसआईजी की बैठक में स्टेशन पर यात्रियों को हो रही परेशानी एवं सुविधाओं पर चर्चा होती है। यात्रियों को और क्या सुविधाएं मिलनी चाहिए, इसके बारे में रेल मंडल के वरीय अधिकारियों को अवगत कराया जाता है।
  
Yesterday (13:47) मणिपुर में बनेगा विश्व का सबसे ऊंचा रेल पुल, पांच राज्यों को होगी सहूलियत (m.jagran.com)
Rail Budget
NFR/Northeast Frontier
0 Followers
700 views

News Entry# 337760  Blog Entry# 3438246   
  Past Edits
May 21 2018 (13:47)
Station Tag: Imphal/IMPAL added by amishkumar~/1702584
Stations:  Imphal/IMPAL  
किशनगंज [सागर चंद्रा]। नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे द्वारा उत्तर पूर्व राज्यों के आठ में से पांच राज्यों को रेलमार्ग से जोडऩे की कवायद तेज कर दी गई है। इसके लिए 40 हजार करोड़ की लागत से 795 किलोमीटर लंबी परियोजना पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। परियोजना के तहत मणिपुर के नोने में देश के सबसे ऊंचे रेल पुल का निर्माण किया जाएगा। इसके तहत मणिपुर, मिजोरम, मेघालय और सिक्किम के बीच देश के सबसे लंबे टनल का भी निर्माण होगा।
परियोजना के पूर्ण होने से बिहार से किशनगंज के रास्ते एनजेपी के समीप से पांच राज्यों मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम व नगालैंड तक आवागमन में सहूलियत हो जाएगी। पुल के बन जाने पर इन इलाकों से होकर रेल के जरिए
...
more...
सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण चीन की सीमा सहित म्यांमार और बांग्लादेश की सीमाओं तक पहुंचने की सुविधा हो जाएगी। 
2020 तक पूरी होगी परियोजना
एनएफ रेलवे के मुख्य जन संपर्क पदाधिकारी प्रणव ज्योति शर्मा ने बताया कि रेल मंत्रालय ने 40 हजार करोड़ की लागत से रेल परियोजना का कार्य मणिपुर के जीरीबाम में शुरू कर दिया है। वर्ष 2020 तक इस परियोजना के पूरे होने के आसार हैं। इसके तहत मणिपुर नदी पर लगभग 350 मीटर ऊंचे रेल सह सड़क पुल का निर्माण किया जाएगा। यह डबल डेकर पुल देश के सबसे ऊंचे रेल पुल में शुमार होगा।
देश के सबसे लंबे टनल का भी निर्माण
प्रणव ज्‍याति शर्मा ने बताया कि इसके अलावा एक 11 किलोमीटर लंबा टनल का भी निर्माण होगा, जो देश का सबसे लंबा टनल होगा। इसके अलावा भी एक दर्जन से अधिक छोटे-छोटे टनल बनाए जाएंगे। इससे  मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम व नागालैंड की राजधानियां रेलमार्ग से सीधे जुड़ जाएंगी। अब तक नॉर्थ ईस्ट के सिर्फ तीन राज्य अरुणाचल प्रदेश, असोम व त्रिपुरा ही रेलमार्ग से जुड़ पाए हैं।
  
Yesterday (13:29) Breaking : AP AC एक्सप्रेस में भीषण आग, कई डिब्बे आए आग की चपेट में,देखें वीडियो (m.patrika.com)
Major Accidents/Disruptions
NCR/North Central
0 Followers
1028 views

News Entry# 337759  Blog Entry# 3438200   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
May, 21 2018 01:20:35 (IST)
AP AC एक्सप्रेस में भीषण आग, कई डिब्बे आए आग की चपेट में,देखें वीडियो
Breaking : AP AC एक्सप्रेस में भीषण आग, कई डिब्बे आए आग की चपेट में,देखें वीडियो
ग्वालियर। एपी एसी एक्सप्रेस के डिब्बे में अचानक सोमवार की सुबह करीब 11.15 बजे आग लग गई है। ट्रेन चालक की सुझबुझ के चलते एक गंभीर हादसा होने से
...
more...
बच गया। ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर एपी एसी एक्सप्रेस के बी-6 और बी-7 डिब्बे में आग लग गई। हालांकि घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। मौके पर फायर ब्रिगेड की दो गाड़ी मौके पर पहुंच गई है और आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।
रेलवे स्टेशन के अधिकारी ने बताया कि एपी एसी एक्सप्रेस 22416 दिल्ली से विशाखापट्नम जा रही थी तभी दोपहर ११.५ बजे जैसे ही ट्रेन ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर पहुंची उसके सीलीपर कोच बी-६और बी-७ में अचानक आग लग गई। हालाकि अभी घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।
घटना की जानकारी मिलते ही एसपी नवनीत भसीन और कलेक्टर राहुल जैन मौके पर पहुंचे। रेलवे अधिकारी ने बताया कि ट्रेन से धुएं का गुबार उठते ही चालक ने ट्रेन रोक दी। जीआरपी ग्वालियर और रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।
कोई हताहत नहीं दिल्ली से विशाखापटनम की ओर जाने वाले एपी एसी एक्सप्रेस में सोमवार की सुबह करीब 11.15 ग्वालिर रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर बिरला नगर में अचानक टे्रन के बी-6 और बी-7 डिब्बे में आग लग गई। हालांकि कोई हताहत होने की जानकारी नहीं है। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड के दो गाड़ी मौके पर पहुंच चुकी है। वहीं घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंच गए है।
  
Yesterday (07:16) 30 घंटे में नहीं दूर हुई गड़बड़ी, इंजीनियरों का निकला पसीना (m.jagran.com)
Other News
ER/Eastern
0 Followers
1977 views

News Entry# 337748  Blog Entry# 3437295   
  Past Edits
May 21 2018 (07:16)
Station Tag: Jamalpur Junction/JMP added by amishkumar~/1702584
Stations:  Jamalpur Junction/JMP  
मुंगेर। जमालपुर में चल रहे रेल रूट रिले इंटर लॉ¨कग (आरआरआई) के निर्माण के लिए शनिवार की सुबह ईस्ट केबिन के पास प्वाइंट में मोटर लगाने को लेकर पांच घंटे का मेगा ब्लॉक लिया गया था लेकिन प्वाइंट सही तरीके से सेट नहीं हो सका। नतीजतन दो नंबर और पांच नंबर लाइन से रेल गाड़ियों का परिचालन कराने में परेशानी हो रही है। रेलवे इंजीनियरों को इसे ठीक करने में पसीना निकल गया है। 30 घंटे बाद भी तकनीकी गड़बड़ी को दूर नहीं किया है। अप और डाउन में चलने वाली ट्रेनों को सिग्नल पर ही रोककर प्लेटफार्म पर लाया जा रहा है और कॉशन देकर रवाना किया जा रहा है।
मालदा मंडल का पहला आरआरआइ का निर्माण जमालपुर में
...
more...
किया जा रहा है। इसका निर्माण मार्च तक ही पूरा करना था लेकिन तकनीकी कारणों से पूरा नहीं हो सका। अब रेलवे के अधिकारियों ने जुलाई तक हर हाल में पूरा करने का लक्ष्य दिया है। शनिवार की सुबह मेगा ब्लॉक लेकर प्वाइंट मोटर लगाने का काम ईस्ट केबिन के पास शुरू हुआ । मोटर तो लगा दिया गया। लेकिन ट्रैक चेंज होना बंद हो गया । इस बात की जानकारी मिलते ही हड़कंप मच गया। आनन-फानन में रेल इंजीनियर, पीडब्ल्यूआइ और स्टेशन अधीक्षक पूरी रात इसे ठीक करने की कवायद में लगे रहे। लेकिन यह ठीक नहीं हो सका। रविवार को दोपहर एक बजे तक मोटर में आई गड़बड़ी को दूर करने का प्रयास किया जा रहा था।
-------
बाक्स
अप और डाउन लाइन की गाड़ियों पर असर
प्वाइंट मोटर में आई गड़बड़ी के कारण भागलपुर से जमालपुर और किऊल से भागलपुर आने वाली गाड़यिों को आने-जाने में काफी परेशानियां हो रही हैं। प्लेटफार्म संख्या दो पर गाड़ियां नहीं आ रही हैं। इस कारण दो प्लेटफार्म से ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है । ऐसे में ट्रेनें भी 20 से 30 मिनट विलंब से प्लेटफार्म पर प्लेस हो रही है।

  
129 views
Yesterday (22:27)
Jeetendra Kumar~   475 blog posts
Re# 3437295-1            Tags   Past Edits
ER never complete any project on time. So ER keep mantaining his record in CRRI work too.
  
पटना [जेएनएन]। न कोहरा और न रेल ट्रेक बाधित है। फिर ट्रेनों की लेटलतीफी बदस्तूर जारी है। वीवीआइपी ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस को छोड़कर शायद ही कोई ट्रेन हो जो ऑन टाइम चल रही हो। हाल यह है कि लेटलतीफी के कारण संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को रद कर दिया गया। वहीं, गरीब रथ 30-30 घंटे लेट चल रही है।
लगातार विलंब से चल रही ट्रेनों के बारे में बताया जाता है कि कानपुर-मुगलसराय और मुगलसराय-झाझा रेलखंड पर ट्रेनों की व्यस्तता के कारण ऐसा हो रहा है। भीषण गर्मी में ट्रेनों के लेट होने से यात्री बेहाल हो जा रहे हैं।
...तो
...
more...
राजधानी एक्सप्रेस क्यों नहीं होती लेट?
रेलवे सूत्रों के अनुसार मुगलसराय से आसनसोल तक तीसरी लाइन बिछाने का काम जारी है। मुगलसराय से झाझा के बीच तीसरी लाइन का सर्वे कार्य ही चल रहा है। जब इनका निर्माण पूरा हो जाएगा तो ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या दूर हो जाएगी। ऐसे में सवाल उठता है कि राजधानी एक्सप्रेस क्यों नहीं लेट होती।
आनंदविहार टर्मिनल से भागलपुर जाने वाली 22406 गरीब रथ एक्सप्रेस पूरा एक दिन एवं साढ़े पांच घंटे विलंब से चलकर पटना पहुंची। हमेशा समय से चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस भी रविवार को लगभग 11 घंटे विलंब से पटना पहुंची। काफी अधिक लेट से चलने के कारण इस ट्रेन को आज वापसी में रद कर दिया गया है। महीनों पहले से आरक्षण टिकट लेने वालों का बेवजह परेशानी झेलनी पड़ती है।
12393 संपूर्ण क्रांति - रद
12394 संपूर्ण क्रांति - 11 घंटे लेट
12304 पूर्वा एक्सप्रेस- 3 घंटे लेट
12402 मगध एक्सप्रेस - 7 घंटे
12401 मगध एक्सप्रेस-  6 घंटे
12392 श्रमजीवी एक्स. - 5 घंटे
12368 विक्रमशिला - 5 घंटे
12142 एलटीटी एक्स - 2 घंटे
14056 ब्रह्मपुत्र एक्स - 6 घंटे
12488 सीमांचल -   2 घंटे
12506 नार्थ ईस्ट एक्स- 2 घंटे
13006 पंजाब मेल - 5 घंटे

  
1646 views
Yesterday (06:13)
Howrah Rajdhani king of ER~   997 blog posts   145 correct pred (51% accurate)
Re# 3436743-1            Tags   Past Edits
Reason yeh hai Kii Superfast, Mail/Express trains ko Loop krke Rajdhani Express ko Pass krte hai means Rajdhani Express ko Jyaada Priority Deta hai ECR&NCR.

  
999 views
Yesterday (12:46)
anilkumar~   558 blog posts   1 correct pred (33% accurate)
Re# 3436743-2            Tags   Past Edits
Kitna rajdhani cnb mgs pnbe roj chalti hai ki mail/exp Sf ko Ghanton loop line me roke rakhti hai
Page#    904 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.