Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Bookmark
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Search News

News Posts by Adittyaa Sharma^~

Page#    Showing 1 to 5 of 11213 news entries  next>>
  
Today (15:51) मरम्मत कार्यों से ट्रेनों का परिचालन होगा प्रभावित (m.livehindustan.com)
IR Affairs
SER/South Eastern
0 Followers
626 views

News Entry# 374419  Blog Entry# 4203353   
  Past Edits
Jan 21 2019 (15:52)
Station Tag: Tatanagar Junction/TATA added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Tatanagar Junction/TATA  
दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत बिलासपुर व झारसुगोड़ा के बीच डाउन लाइन पर पटरियों की मरम्मत होगी। इस वजह से 30 मार्च तक प्रत्येक शनिवार को पांच बजे से 3 बजे तक और 23 जनवरी से 27 मार्च तक प्रत्येक बुधवार को 3.30 बजे से 9.30 बजे तक बिलासपुर मंडल से चलने वाली कुछ सवारी गाड़ियों एवं बिलासपुर मंडल से जाने वाली एक्सप्रेस गाड़ियों का परिचालन प्रभावित रहेगा।24 को निर्धारित मार्ग पर ही चलेगी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस: पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस 24 जनवरी को अप-डाउन में निर्धारित मार्ग पर चलेगी। पूर्व में पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के मार्ग में बदलाव का आदेश जारी किया गया था। अब नए आदेश के तहत पुरुषोत्तम एक्सप्रेस 24 जनवरी को अप-डाउन में पंडित दीनदयाल उपाध्याय, गया, गोमो, बोकारो स्टील सिटी, पुरुलिया, चांडिल और टाटानगर होकर चलेगी। 29 जनवरी को पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस गोमो होकर हरिद्वार जाएगी।ये गाडि़यां होंगी रद्द 23 जनवरी से 27 मार्च तक प्रत्येक बुधवार...
more...
को गोंदिया-झारसुगोड़ा-गोंदिया पैसेंजर बिलासपुर-झारसुगोड़ा-बिलासपुर के बीच रद्द 30 मार्च तक हर शनिवार बिलासपुर -टिटलागढ़-बिलासपुर पैसेंजर रद्द। 29 मार्च तक प्रत्येक शुक्रवार को इतवारी-टाटानगर पैसेंजर इतवारी-झारसुगोड़ा के बीच रद्द रहेगी। 30 मार्च तक प्रत्येक शनिवार को टाटानगर-इतवारी पैसेंजर झारसुगोड़ा-इतवारी के बीच रद्द। 22, 25, 29 जनवरी और एक फरवरी को प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को टाटानगर-बिलासपुर पैसेंजर रद्द रहेगी। 23, 26, 30 जनवरी और दो फरवरी को प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को बिलासपुर-टाटानगर पैसेंजर रद्द रहेगी।ये होंगी देर से रवाना 22 जनवरी से 26 मार्च तक प्रत्येक मंगलवार को सिकदंराबाद-दरभंगा स्पेशल चार घंटे देर से रवाना होगी। 21, 24, 28 और 31 जनवरी को प्रत्येक सोमवार एवं गुरुवार को कुर्ला-शालीमार एक्सप्रेस डेढ़ घंटे देर से रवाना होगी। 22, 25, 29 जनवरी और एक फरवरी को प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को बिलासपुर-टाटानगर पैसेंजर डेढ़ घंटे देर से रवाना होगी। 25 जनवरी और एक फरवरी को प्रत्येक शुक्रवार को बिलासपुर-पटना चार घंटे देर से रवाना होगी। 24 और 31 जनवरी को प्रत्येक गुरुवार को बलसाड़-पुरी एक्सप्रेस दो घंटे देर से रवाना होगी। प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को हावड़ा-मुंबई मेल 2.10 घंटे देर से रवाना होगी।
  
Today (10:46) हावड़ा-रांची सहित तीन शताब्दी ट्रेनें सबसे स्वच्छ (www.prabhatkhabar.com)
IR Affairs
SER/South Eastern
0 Followers
1843 views

News Entry# 374410  Blog Entry# 4203112   
  Past Edits
Jan 21 2019 (10:46)
Station Tag: Ranchi Junction/RNC added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Ranchi Junction/RNC  
रेलवे की एनवायरनमेंट एंड हाउस कीपिंग मैनेजमेंट शाखा ने किया सर्वे राजेश झारांची : हावड़ा-रांची तथा पुणे-सिकंदराबाद सहित तीन शताब्दी ट्रेनें पूरे देश में सबसे स्वच्छ हैं. वहीं, दुरंतो सबसे गंदी ट्रेन है. 23 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में सबसे खराब स्थिति दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस की है, यह ट्रेन सबसे गंदी है. जबकि, में मुंबई-नयी दिल्ली राजधानी सबसे ज्यादा स्वच्छ है. रेलवे की एनवायरनमेंट एंड हाउसकीपिंग मैनेजमेंट शाखा ने 2018 में ट्रेन क्लीनलीनेस सर्वे किया था, जिसमें देश के 210 ट्रेनों की सफाई व्यवस्था और रखरखाव की पड़ताल की गयी थी. उम्मीद है कि जल्द ही सर्वे की रिपोर्ट जारी कर दी जायेगी. रेलवे की एनवायरनमेंट एंड हाउसकीपिंग मैनेजमेंट शाखा द्वारा इस तरह का यह  पहला सर्वेक्षण है. सर्वे में मिले अांकड़ों के आकलन के लिए प्रॉसेस ऑडिट, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन और  पैसेंजर फीडबैक का इस्तेमाल किया गया है. सर्वे के लिए ट्रेनों को प्रीमियम और नॉन प्रीमियम श्रेणियों में बांटा गया था. इसमें 15,000 यात्रियों ने...
more...
ट्रेनों को दो मानदंडों पर रेटिंग दी. इनमें से एक शौचालय की सफाई और दूसरा कोच की पर्याप्त सफाई उपलब्धता  के आधार पर शून्य से पांच तक की रैंकिंग दी. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि सर्वेक्षण के तौर-तरीके को लेकर कुछ असमंजस हैं. इस कारण सर्वे रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया गया है. इधर, स्वच्छता मानदंडों पर विभिन्न रेलवे स्टेशनों की रैंकिंग सार्वजनिक की जा चुकी है. रांची रेल मंडल के लिए यह दूसरी बड़ी उपलब्धि है. इससे पहले कई बार ट्रेनों की समयबद्धा के मामले में रांची रेल मंडल को देश भर में पहला स्थान हािसल हो चुका है. मंडल के रेल अधिकारी इस उपलब्धि से काफी उत्साहित हैं.शताब्दी ट्रेन को सबसे स्वच्छ ट्रेनों की श्रेणी में शामिल किया जाना रांची रेल डिवीजन के लिए खुशी की बात है. हम ट्रेनों की स्वच्छता को लेकर कृतसंकल्पित हैं. डीआरएम के निर्देश पर रांची रेल मंडल में साफ की समुचित व्यवस्था की जा रही है. हमारा प्रयास है कि आनेवाले दिनों में रांची रेल मंडल से खुलने वाली अन्य ट्रेनें भी स्वच्छता के सभी मापदंड पूरे किये जायें. नीरज कुमार, सीपीअारओ
  
Today (07:52) लिंक लाइन ने तोड़ा चंद्रपुरा-कतरास का लिंक, तीसरी लाइन पर दौड़ेगी रेल (m.jagran.com)
IR Affairs
ECR/East Central
0 Followers
2382 views

News Entry# 374406  Blog Entry# 4203015   
  Past Edits
Jan 21 2019 (07:52)
Station Tag: Katrasgarh/KTH added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jan 21 2019 (07:52)
Station Tag: Nichitpur/NPJE added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jan 21 2019 (07:52)
Station Tag: Dhanbad Junction/DHN added by Adittyaa Sharma^~/1421836
धनबाद, जेएनएन। धनबाद-चंद्रपुरा रेललाइन का चीफ कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी लखनऊ और डीजीएमएस के महानिदेशक 23 को निरीक्षण करेंगे। रेलवे के आग्रह पर निरीक्षण की तारीख मुकर्रर हो गई है। सीसीआरएस के निरीक्षण की रिपोर्ट सकारात्मक रही तो रेल सेवा शुरू हो जाएगी। हालांकि इससे पहले रेलवे को कतरास स्टेशन पर कई बदलाव करने होंगे।
कतरास से निचितपुर के बीच लिंक लाइन के लिए रेलवे ने ट्रैक बिछाने सहित कई बदलाव किए हैं। लिंक लाइन के कारण कतरास से चंद्रपुरा का लिंक खत्म हो गया है। यानी कतरास से चंद्रपुरा तक रेल परिचालन नहीं हो सकता है। इसके लिए फिर से ट्रैक तैयार करना होगा। रेलवे ने कतरास स्टेशन की तीसरी लाइन को इसका विकल्प चुना है। हालांकि तीन नंबर लाइन
...
more...
अभी यात्री ट्रेनों के लिए फिट नहीं है। सीसीआरएस निरीक्षण के दौरान अगर सबकुछ सकारात्मक रहा तो उस लाइन को कोचिंग फिट बनाने के लिए अनुमति ली जाएगी। निरीक्षण से पहले ट्रैक होगा दुरुस्त, आ रही पैकिंग मशीनें 34 किमी लंबी रेललाइन पर कुसुंडा से तेंतुला तक कई ऐसी जगह हैं जहां रेलवे ट्रैक दब गई है। 23 को होनेवाले निरीक्षण से पहले उन्हें दुरुस्त कर लिया जाएगा। इसके लिए पैकिंग और अन्य मशीनें लाई जा रही हैं।
  
Today (07:28) मुंबई-हावड़ा रूट के बाकल स्टेशन पर मालगाड़ी बेपटरी, तीन ट्रेनों को रोका (mnaidunia.jagran.com)
Major Accidents/Disruptions
SECR/South East Central
0 Followers
2281 views

News Entry# 374405  Blog Entry# 4203003   
  Past Edits
Jan 21 2019 (07:28)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jan 21 2019 (07:28)
Station Tag: Bakal/BAKL added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R   Bakal/BAKL  
रायपुर। मुंबई-हावड़ा रूट स्थित बाकल रेलवे स्टेशन पर रविवार शाम अप लाइन में मालगाड़ी के पीछे के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। इससे इस रूट पर गुजरने वाली तीन ट्रेनों को रास्ते में रोक दिया गया ।
वहीं रायपुर से डोंगरगढ़ जाने वाली लोकल ट्रेन को दुर्ग में ही रद्द कर दिया गया। इससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भिलाई और गोंदिया से सहायता यान भेजा गया है।
मालगाड़ी के पटरी से उतरने पर पुरी से कुर्ला जा रही पुरी-कुर्ला एक्सप्रेस को रमसमड़ा रेलवे स्टेशन पर, समता एक्सप्रेस राजनांदगांव
...
more...
और बाकल रेलवे स्टेशन के बीच तथा बिलासपुर से इतवारी जाने वाली इंटर सिटी एक्सप्रेस को परसमल रेलवे स्टेशन, झारसुगुड़ा गोंदिया एक्सप्रेस को राजनांदगांव स्टेशन पर रोका गया।
इसके साथ ही रायपुर से शाम 7.10 बजे डोंगरगढ़ जाने वाली लोकल ट्रेन को दुर्ग में समाप्त किया गया। वहीं शाम 8.50 को रायपुर से डोंगरगढ़ जाने वाली रायपुर डोंगरगढ़ को रद कर दिया गया। अचानक रास्ते में ट्रेन के रुकने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रात करीब 10 बजे यातायात दोबारा शुरू किया जा सका।
DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.
  
Today (07:26) VIDEO: लोको पायलेट की परीक्षा देने जा रहे युवकों का संघमित्रा एक्सप्रेस में हंगामा (mnaidunia.jagran.com)
Major Accidents/Disruptions
WCR/West Central
0 Followers
2372 views

News Entry# 374404  Blog Entry# 4203000   
  Past Edits
Jan 21 2019 (07:26)
Station Tag: Jabalpur Junction/JBP added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jan 21 2019 (07:26)
Station Tag: Itarsi Junction/ET added by Adittyaa Sharma^~/1421836
अरविन्द शर्मा, इटारसी। पटना से बेंगलुरू जा रही 12296 संघमित्रा एक्सप्रेस में लोको पायलेट की परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थी युवकों ने ट्रेन में जगह को लेकर जमकर हंगामा किया। उत्पाती युवकों ने जबलपुर के पास ट्रेन के स्लीपर कोच में जबरिया आरक्षित सीटों पर कब्जा करने के लिए विवाद किया। यात्रियों की शिकायत पर जबलपुर स्टेशन पर आरपीएफ जीआरपी जवानों ने मौके पर पहुंचकर इस मामले में कुछ युवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया।
क्यों हुआ विवाद
दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड की लोको पायलट लिखित परीक्षा बेंगलुरु में कल होना है।
...
more...
इस भर्ती में आवेदन करने वाले उप्र बिहार के युवक परीक्षा देने बेंगलुरु जा रहे थे। करीब 400 से ज्यादा युवकों के ट्रेन में होने को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित हो गई।
युवकों ने ट्रेन के सारे जनरल कोच के बाद स्लीपर कोच में भी कब्जा कर लिया। हालात ये हो गए कि एक बर्थ पर 7-8 युवक बैठे थे। इनमें से कुछ युवकों ने स्लीपर कोच में आरक्षित टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को भी परेशान करते हुए धमकाना शुरू कर दिया। इसे लेकर विवाद की नोबत बन गई। कई यात्रियों ने बताया कि युवकों के समूह कोच में जबरन आ धमके और बर्थ से उठाने, लगेज फेंकने का काम करने लगे। इसे लेकर जब आपत्ति ली गई तो मारपीट को उतारू हो गए।
परेशान यात्रियों ने टीटीई, रेलवे कंट्रोल एवम ट्विटर पर रेल अफसरों को मामले की जानकारी दी। सूचना पर जबलपुर में कार्यवाही के लिए फोर्स भेजा गया। जहाँ कोच में बैठे कुछ युवकों पर मामला भी दर्ज हुआ।
एहतियातन कंट्रोल ने पिपरिया, इटारसी, नागपुर एवम बैतूल में ट्रेन अटेंड का मैसेज भेजा।
इस वजह से इटारसी में आरपीएफ थाना टीआई एसपी सिंह, जीआरपी एवम सिटी थाने से अतिरिक्त बल बुलाकर ट्रेन के सभी कोच की जाँच की गई। पुलिस बल की भारी मौजूदगी एवम कार्यवाही होने से युवकों के तेवर ठंडे हो गए। देरी से चल रही ट्रेन रविवार को दोपहर 1:40 मिनिट से प्लेटफार्म नंबर 4 पर आई थी, जांच के बाद इसे निर्धारित समय से इसे रवाना कर दिया गया।
एसी कोच में भी घुसे
यात्रियों ने बताया कि शनिवार रात से ही कई स्टेशन से सवार हुए युवक यात्रियों को परेशान कर रहे थे। मना करने पर भी वे नहीं माने। कुछ युवकों ने ए सी कोच में भी घुसने की कोशिश कि थी लेकिन अटेंडेंट एवम टीसियो ने उन्हें सख्ती बताकर बाहर रोक दिया। एग्जाम के लिए जा रहे युवकों ने बताया कि रेलवे ने बेंगलुरु में परीक्षा आयोजित की, इस रूट पर जाने के लिए ज्यादा ट्रेनें नही थीं, इस वजह से सारे परीक्षार्थी इसी ट्रेन में सवार होते गए। भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि जनरल के बाद स्लीपर कोच में खड़े होने की जगह नहीं मिली।
मजबूरी में युवकों को स्लीपर कोच में घुसना पड़ा। कई यात्री ट्रेन के टॉयलेट और कपलिंग के पास पेपर बिछाकर यात्रा कर रहे थे। स्टेशन पर खाने औऱ पानी के लिए भी बाहर निकलना मुश्किल हो गया। कई युवक जगह न मिलने के कारण ट्रेन छोड़ने को मजबू हो गए। इस रूट पर रेलवे ने कोई विशेष ट्रेन चलाने या अतिरिक्त कोच लगाने का इंतजाम नहीं किया था।
जबलपुर में उतारा
यात्रियों की शिकायत पर जबलपुर में कुछ युवकों पर मामला दर्ज कर उन्हें हिरासत में लिया गया है। कई युवकों के पास जनरल कोच की टिकिट तो कुछ के पास यह भी नहीं थी।
500 से ज्यादा युवक
आरपीएफ के अनुसार उप्र बिहार के 500 से ज्यादा युवक ट्रेन में चढ़ गए थे, वहीं सामान्य यात्रियों की संख्या भी रही इसके चलते ट्रेन ओवरलोड हो गई थी।
ब्रेकयान से उतारा
इटारसी में जब चैकिंग हुई तो गार्ड ब्रेक यान में भी अनाधिकृत रूप से सवार होकर यात्रा कर रहे युवक मिले इन्हें सख्ती से हटाया गया। इस दौरान स्टेशन मास्टर एसके जैन, टीटीई स्टाफ भी मौजूद रहा।
इस घटना से देश में बेरोजगारी और सरकारी नोकरी को लेकर युवाओं के संघर्ष की हालत का उदहारण भी देखने को मिला।
चैकिंग की गई
रेल भर्ती बोर्ड की परीक्षा में जा रहे युवक हंगामा कर रहे थे। यहाँ ट्रेन की जांच की गई। जबलपुर में यात्रियों एवम युवकों के बीच बर्थ पर कब्जे को लेकर हाथापाई हो गई थी, इस वजह से यहाँ भारी पुलिस बल की तैनाती की गई। सामान्य जांच के बाद दो बजे ट्रेन रवाना कर दी गई।
एस पी सिंह, पोस्ट इंचार्ज आरपीएफ
DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.
Page#    11213 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy